श्रीमती रमिला खड़िया जी जीवन परिचय
मुख्य पृष्ठ / फोटो दीर्घा

श्रीमती रमिला हुरतिंग खड़िया

अगर एक शब्‍द में श्रीमती रमिला हुरतिंग खड़िया के बचपन से लेकर वर्तमान तक के जीवन और उनके कार्यो को बयां किया जाएं तो वह शब्‍द होगा – “सेवा”। उन्‍होने अपना सारा जीवन लोगों की, राष्‍ट्र की और गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया है। कई लोगों के लिए दूसरों की सेवा करना एक अलग कार्य होता है जिसके लिए वह लोगों के लिए समर्पण की भावना पैदा करते है और उसे आत्‍मसात् करने की कोशिश करते हैं, लेकिन रमिला जी के लिए यह कोई कार्य नहीं है बल्कि उनका मानना है कि उनका जन्‍म ही लोगों और देश की सेवा करने के लिए हुआ है। श्रीमती रमिला हुरतिंग खड़िया का जन्‍म 2 अप्रैल 1978 को हिम्मतपुर राजस्थान में हुआ था।

श्रीमती रमिला हुरतिंग खड़िया के पिता का नाम श्री नरसिंह कटारा एवं माता का नाम श्रीमति जेमां देवी हे। रमिला जी के पति का नाम स्वर्गीय श्री हुरतिंग खड़िया जी है। श्रीमति रमिला जी के परिवार में पुत्री श्रीमती किरण खड़िया, पुत्र श्रीमान रोहित खड़िया एवं पुत्रवधु श्रीमती प्रियंका रोहित खड़िया है। रोहित जी का जन्म दिनांक 4 जुलाई 1998 को हुआ था रोहित जी वर्तमान में राजीव गांधी ब्रिगेड प्रदेश महामंत्री है। श्रीमती रमिला जी एक ऐसे माहौल में पैदा हुई थी, जहां सेवा, देशभक्ति और राष्‍ट्र के प्रति समर्पण ही सबसे महत्‍वपूर्ण था। रमिला जी के परिवार में उनके अलावा तीन भाई है राकेश कटारा, प्रवीण कटारा और बलवान कटारा।

राजनीतिक जीवन

एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक होने के बावजूद श्रीमती रमिला जी का जीवन बहुत संघर्षमय बीता, लेकिन जीवन के हर संघर्ष का उन्होंने दृढ़ता से सामना किया। श्रीमती रमिला हुरतिंग खड़िया जी 1998 से राजनीति में सक्रिय रही है। 2003 में महिला कांग्रेस की ब्लॉक अध्यक्ष रही, 2004 में प्रधान का चुनाव लड़ी और पंचायत समिति सदस्य की रही, 2014 में पंचायत समिति कुशलगढ़ के प्रधान पद पर नियुक्त हुई, 2017 में राजस्थान प्रदेश की कांग्रेस कमेटी जनजाति विभाग में प्रदेश महासचिव तथा 2018 से आप जनता के अपार स्नेह के परिणाम स्वरुप कुशलगढ़ से विधायक चुनी गयी. इन्होने अपने राजनीतिक कार्यकाल में बहुत से प्रमुख कार्य किये। समाज और देश की सेवा के लिए रमिला जी हमेशा तत्पर रही अपनी कुशलता से इन्होने कई कुरूतियो का अंत किया और जनता को नयी राह दिखाई।

श्री हुरतिंग जी खड़िया का राजनीतिक जीवन कुछ इस प्रकार रहा...

  • 16-01-2016 में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जनजाति विभाग के प्रदेश महासचिव
  • 2003 - 2009 महामंत्री जिला कांग्रेस कमेटी
  • प्रधान ( पंचायत समिति कुशलगढ़ ) कार्यकाल जनवरी 2010 से जनवरी 2015 तक
  • 2013 में कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी से प्रत्याक्षी के रूप में 63271 मत प्राप्त किये
  • 2003 में कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी से प्रत्याक्षी के रूप में 41757 मत प्राप्त किये
  • 1999 - 2003 तक जिला युवा कांग्रेस महामंत्री
  • 1998 में कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी से प्रत्याक्षी के रूप में 39000 मत प्राप्त किये
  • 1995 में NSUI जिला अध्यक्ष
  • 1995 में त्रिस्तरीय पंचायत राज कांग्रेस प्रतिनिधि संघ तहसील अध्यक्ष
  • 1995 में सरपंच ( ग्राम पं. पोटलिया )
  • 1988 में ब्लॉक अध्यक्ष - कुशलगढ़